Saturday, May 27Beast News Media

मोहसिन खान पर भी थीं सेलेक्टर्स की नजर, फिर कैसे उमरान मलिक को मिली जगह? जानिए पूरा मामला

पिछले कई दिनों से आईपीएल-2022 में खेल रहे भारतीय क्रिकेटरों और भारतीय टीम के प्रशंसकों को जिस फैसले का प्रतीक्षा था, वह आखिरकार रविवार 22 मई को आ गया। आईपीएल के बाद टीम इंडिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में व्यस्त होगी और पांच मैचों की टी-20 सीरीज में फर्स्ट बार दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी।

रविवार को इस सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन हुआ था और तेज गेंदबाज उमरान मलिक को भी मौका मिला है। अपनी तेज रफ्तार से सभी को प्रभावित करने वाले उमरान फर्स्ट बार टीम इंडिया से जुड़ेंगे। लेकिन उमरान के अलावा एक और गेंदबाज है, जिसके सेलेक्शन की मांग की जा रही थी और उसके चुने जाने की भी संभावना थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

ये गेंदबाज हैं- उत्तर प्रदेश के बाएं-हाथ के तेज गेंदबाज मोहसिन खान। उन्होंने आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपरजायंट्स के लिए पदार्पण किया। अपने लंबे कद एवं गति के साथ, मोहसिन ने अपनी तंग गेंदबाजी और धार से भी काफी प्रभाव डाला और अपनी टीम को प्ले-ऑफ में ले जाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ऐसे में उन्हें मलिक के साथ शामिल करने की मांग उठी थी। अधिक किफायती बॉलर होने के कारण उनका पलड़ा भी भारी था।

मोहसिन की फिटनेस का उमरान को फायदा

फिर मोहसिन का चयन क्यों नहीं हुआ? न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक मामला फिटनेस का है। अगर मोहसिन खान पूरी तरह फिट होते तो Umran Malik का चयन करना आसान नहीं होता। उमरान ने आईपीएल के शुरुआती दौर में अपने अधिकांश विकेट लिए क्योंकि बल्लेबाजों को उनकी गति की आदत हो रही थी, लेकिन यह समझ में आता है कि चयनकर्ता उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ गेंदबाज मोहसिन खान से अधिक प्रभावित थे, लेकिन मोहसिन खान के मांसपेशियों में खिंचाव ने चयन समिति का काम आसान कर दिया।

क्या आएगा मोहसिन का नंबर?

मोहसिन और उमरण ने अपनी-अपनी टीमों के लिए असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। मोहसिन ने इस सीजन में आठ मैचों में 5.93 की प्रभावशाली इकॉनमीरेट से 13 विकेट चटकाए हैं, जबकि उमरान ने 13 मैचों में 8.93 की इकॉनमी रेट से 21 विकेट चटका लिया हैं। हालांकि टी20 वर्ल्ड कप से पहले इंडियन क्रिकेट टीम को कम से कम 15 टी-20 मैच खेलने होते हैं और ऐसे में इस श्रृंखला के बाद मोहसिन को भी मौका मिल सकता है, जो बाएं हाथ से तेज रफ्तार गेंदबाजी से भारतीय टीम में अतिरिक्त पहलू जोड़ते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *