Wednesday, May 24Beast News Media

IND vs SA: एनगिडी की बाउंसर, मिलर-मार्करम बने काल, टीम इंडिया की पहली हार

रविवार को पर्थ के पेसर्स स्कूल में बल्लेबाजों की काबिलियत की परीक्षा हुई और दक्षिण अफ्रीका ने मैच जीतने के साथ-साथ मैच भी जीत लिया। टी20 वर्ल्ड कप में शानदार शुरुआत करने वाली भारतीय टीम को टूर्नामेंट में पहली हार का सामना करना पड़ा था। लुंगी एनगिडी के शुरुआती घातक स्पेल और फिर एडन मार्कराम और डेविड मिलर की जुझारू पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट से हराया।

पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में जैसी उम्मीद थी, नजारा बिल्कुल वैसा ही था। यह दावा इस मैच के शुरू होने से पहले ही किया जा रहा था, कयास लगाए जा रहे थे कि तेज गेंदबाजों के सामने बल्लेबाजों का खड़ा होना किसी पहाड़ पर चढ़ने से कम नहीं होगा। हुआ भी ऐसा ही और दोनों टीमों के गेंदबाजों ने किया। भारत की ओर से केवल सूर्यकुमार यादव ने आग दिखाई और दक्षिण अफ्रीका के एडन मार्कराम और डेविड मिलर ने एक-दूसरे का सामना किया और यही अंतर साबित हुआ।

अर्शदीप ने बरपाया कहर

भारत अपने चार तेज गेंदबाजों के दम पर केवल 133 रन पर ढेर हो जाने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका की टीम इतनी जागरूक रही होगी कि इस लक्ष्य को हासिल करना भी आसान नहीं होने वाला है। खासकर हाल के भारत दौरे पर उन्हें टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों के सामने मुश्किलों का सामना करना पड़ा और उनका डर सही साबित हुआ. दूसरे ओवर में अर्शदीप सिंह ने क्विंटन डी कॉक और रिले रूसो के विकेट लिए। पावरप्ले के आखिरी ओवर में मात्र 24 के स्कोर तक 3 विकेट गिर गए।

मार्कराम-मिलर बने काल

अर्शदीप के अलावा भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी भी दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों पर कहर ढा रहे थे. ऐसे में दक्षिण अफ्रीका को साझेदारी की जरूरत थी और डेविड मिलर के साथ मार्कराम ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया। हालांकि भारत ने उन्हें कई मौके भी दिए। अश्विन की गेंद पर विराट कोहली ने मार्कराम का बेहद आसान कैच लपका। दूसरी ओर रोहित और सूर्यकुमार यादव ने रन आउट के आसान मौके छोड़े।

भारतीय पारी की बात करें तो उसका हाल ठीक वैसा ही हुआ जैसा पिछले रविवार को मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ हुआ था। लुंगी एनगिडी के एक खतरनाक स्पेल ने पावरप्ले में ही टीम इंडिया के होश उड़ा दिए। एनगिडी ने ऑप्टस स्टेडियम की पिच की उछाल का बेहतरीन इस्तेमाल किया और शॉर्ट गेंदों के जाल में रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल को फंसाया। 9वें ओवर तक भारत के 5 विकेट महज 49 रन पर गिर गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *