Monday, May 22Beast News Media

IND vs SA: केपटाउन में ऋषभ पंत के शतक से निकले चार बड़े रिकॉर्ड, संगाकारा-धोनी जैसे दिग्गजों को पछाड़ा

भारत के युवा विकेटकीपर-बेट्समैन ऋषभ पंत ने दक्षिण अफ्रीका (SAvsIND) के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में शानदार शतक जड़ा। मैच के तीसरे दिन ऋषभ ने भारत की द्वितीय पारी में नाबाद 100 रन बनाकर Team India को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचा दिया। इस पारी के दौरान ऋषभ ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए, जो कुमार संगकारा और MS धोनी जैसे दिग्गज भी नहीं कर पाए।

ऑस्ट्रेलिया (नाबाद 159) और इंग्लैंड (114) के बाद ऋषभ पंत दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक बनाने वाले प्रथम भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। इन तीनों देशों में उनका किसी भी इंडीयन विकेटकीपर द्वारा सबसे ज्यादा टेस्ट स्कोर है।

भारत ही नहीं, बल्कि ऋषभ पंत एशिया के प्रथम विकेटकीपर भी हैं, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक लगाया है। कुमार संगकारा जैसे दिग्गज श्रीलंकाई बेट्समैन भी यह कारनामा नहीं कर पाए।

वहीं अगर SENA देशों यानी South Africa, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो इन देशों में ऋषभ के नाम सबसे ज्यादा शतक हैं। ऋषभ (3) ने इस मामले में पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर मोइन खान (2) को पछाड़ा।

इतना ही नहीं, एशियाई विकेटकीपरों की सूची में भी ऋषभ शीर्ष पर हैं, जिन्होंने 25 वर्ष की उम्र से पहले SENA देशों में 50 से अधिक रनों की टेस्ट पारी खेली है। ऋषभ के नाम अब तक छः पारियां हो चुकी हैं, जिनमें 3 अर्धशतक और 3 शतक । उनके बाद श्रीलंका टीम के दिनेश चांदीमल (3) का नाम आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *